कम्प्यूटर का आधुनिक विकास

कम्प्यूटर का आधुनिक विकास | सुपर कम्प्यूटर

टैबलेट एक प्रकार का लैपटॉप पीसी और मोबाइल पीसी है, जिसमें आकर्षक टूल्स तथा टच स्क्रीन का समायोजन होता है। रिलायन्स कम्युनिकेशन ने 12 मार्च, 2012 को देश का पहला सीडीएमए टैबलेट प्रस्तुत किया था, जो एण्ड्रायड सॉफ्टवेयर से युक्त है।

कैमकॉडर (वीडियो कैमरा रिकॉर्डर) एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, जिसमें एक कैमरा तथा एक वीडियो रिकॉर्डर एक साथ जुड़े होते हैं।

ब्लूटूथ (2.4 GHz रेडियो-वेब) यह एक वायरलैस तकनीक है, जिसका प्रयोग कम दूरी पर डेटा आदान-प्रदान के लिए किया जाता है। बैकबीट गो भारत में सबसे छोटा एवं सबसे हल्का वायरलेस ब्लूटूथ हैण्डसेट है।

आई पैड (i-Pad) यह टैबलेट है, जिसे Apple Inc. द्वारा डिजाइन तथा विकसित किया गया।

स्मार्ट फोन एक ऐसा मोबाइल फोन है, जिसमें कम्प्यूटर की क्षमता तथा फोन की सभी सुविधा एक साथ उपलब्ध हैं।

• iOS (i-Phone OS) Apple Inc. द्वारा विकसित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो i-Pod और i-Pad में प्रयोग होता है।

भारतीय सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क (एसटीपीआई) भारत से सॉफ्टवेयर निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 1991 में भारत सरकार, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मन्त्रालय द्वारा एक सोसायटी के रूप में भारतीय सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना की गई।

जैविक कम्प्यूटर इज़राइल स्थित वेजमान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के वैज्ञानिक इहुड शोप्रियो के नेतृत्व में पहला प्रोग्रामेबल जैविक कम्प्यूटर तैयार किया गया है, जिनमें इनपुट और आउटपुट दोनों ही जीवन्त हैं। डीएनए प्रयुक्त यह नैनो ‘कम्प्यूटर जीवित प्रणाली से संचालित है। इसमें डीएनए चिप का प्रयोग होता है और यह जैविक अणु द्वारा ऊर्जा प्राप्त करता है। यह कम्प्यूटर केवल कोशिकाद्रव्य की मदद से शरीर के पनपते गम्भीर रोगों की सूचना देने में सक्षम है।

कम्प्यूटर शब्दावली

मदरबोर्ड यह सीपीयू में निहित एक बड़ा बोर्ड है, जिस पर बहुत से छोटे इलेक्ट्रॉनिक सर्किट और अन्य घटक होते हैं।

सोशल नेटवर्किंग इस नेटवर्किंग के माध्यम से दुनिया भर के लोग कभी भी एवं कहीं से भी अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

मॉडेम यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो डिजिटल संकेतों को एनालॉग संकेतों में तथा ल एनालॉग संकेतों को डिजिटल संकेतों में परिवर्तित करता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम यह एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है, जो कम्प्यूटर के क्रियान्वयन तथा सभी उपकरणों के समन्वय व उनको सुचारु रूप से चलाने के लिए बनाया गया है। प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम हैं-एमएस डॉस, एमएस विण्डोज, लाइनक्स, यूनिक्स। अभी हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के द्वारा विण्डोज का नया वर्जन विण्डोज-10 विकसित किया गया है, निस जिसमें पहले से बेहतर सेवाएँ उपलब्ध हैं।

वेबसाइट एक वेबसाइट वेब पेजों का संग्रह होता है, गो जिसमें सभी वेब पेज हाइपरलिंक द्वारा एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। किसी भी वेबसाइट का पहला पेज होम पेज कहलाता है।

कम्प्यूटर वायरस यह एक कम्प्यूटर प्रोग्राम है, जिसका उद्देश्य कम्प्यूटर प्रणाली के अन्दर प्रवेश करके उसके ऑकड़ों या अन्य प्रोग्रामों को नष्ट करना या हानि पहुँचाना है। विभिन्न प्रकार के एण्टी वायरस एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से इसकी रोकथाम की जा सकती है।

सर्च इंजन इण्टरनेट से, किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करने के लिए सर्च इंजन का प्रयोग किया जाता है; जैसे-गूगल (Google), याहू (Yahoo) आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *